Register EPF Grievance Online 2022

EPF Grievance Online Status | EPF Grievance Portal | EPF Grievance Status Check | EPF Grievance Registration

EPF या कर्मचारी भविष्य निधि एक कर्मचारी के करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह एक Retirement Savings कोष के रूप में कार्य करता है। जैसे ही कोई कर्मचारी कॉर्पोरेट क्षेत्र में शामिल होता है, वह EPF Account  शुरू कर सकता है और बचत यात्रा शुरू कर सकता है। यह ईपीएफओ द्वारा उल्लिखित नियमों के अनुसार किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में EPF Grievance के बारे में हम समझेंगे। 

एक कर्मचारी Retirement के समय या आपात स्थिति के लिए धन की आवश्यकता होने पर अपने कर्मचारी भविष्य निधि से आहरण कर सकता है। ईपीएफओ मानदंड कहता है कि कर्मचारी और नियोक्ता दोनों द्वारा समान राशि का योगदान किया जाना चाहिए। यह योगदान उस समय तक ब्याज अर्जित करेगा जब तक कर्मचारी सेवानिवृत्ति के समय वापस लेने का निर्णय लेता है। लेकिन कुछ भी समस्या होने पर हम Online EPF Grievance का उपयोग कर सकते है। 

कर्मचारियों के लिए EPF के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह भविष्य के लिए बचत करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि इसमें साधारण ब्याज के बजाय चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। यह कर्मचारियों को निरंतर पेंशन का लाभ उठाने की अनुमति देते हुए एक कर बचत तंत्र भी है।

EPFo Member Portal

ईपीएफओ द्वारा शुरू किए गए Online Portal ने कर्मचारी भविष्य निधि के हस्तांतरण और निकासी के संबंध में प्रक्रिया को आसान बना दिया है। हालांकि, ईपीएफ प्रबंधन बहुत सीधा नहीं है। इसके आसपास असंख्य मुद्दों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। चाहे वह पीएफ निकासी हो, स्थानांतरण हो, या विवरण हो, गड़बड़ियां कभी भी सामने आ सकती हैं। और कुछ गड़बड़ होने पर समस्या का समाधान के लिए EPF Grievance भी दिया गया है। 

यदि किसी कर्मचारी को ऐसी किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो वह EPF Grievance website पर शिकायत दर्ज कर सकता है। EPF Grievance दर्ज कराते समय यूएएन नंबर की आवश्यकता होगी। ईपीएफ शिकायत वेबसाइट व्यक्तियों को शिकायत दर्ज करने और उनकी सुविधा के अनुसार उन पर नज़र रखने की अनुमति देती है। किसी शिकायत के समाधान में लगभग 30 दिन लग सकते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण पहलू दिए गए हैं जिन्हें आपको ईपीएफ शिकायत ऑनलाइन और संबंधित जानकारी के बारे में जानना चाहिए।

List of Complaints/Issues

एक कर्मचारी निम्नलिखित मामलों के संबंध में EPF Grievance दर्ज कर सकता है। ये सबसे प्रमुख मुद्दे हैं जो किसी कर्मचारी के ईपीएफ के संचालन को प्रभावित कर सकते हैं। उसी के संबंध में किसी भी मुद्दे से बचने के लिए सतर्क रहना सबसे अच्छा है:

  • पीएफ निकासी को लेकर चिंता
  • पुराने नियोक्ता से नए में पीएफ ट्रांसफर
  • योजना प्रमाणपत्र
  • पेंशन के आसपास निपटान के मुद्दे
  • पीएफ स्लिप से जुड़े मुद्दे
  • पीएफ बैलेंस से संबंधित मुद्दे
  • बीमा लाभ भुगतान मुद्दे
  • Cheque returns
  • Cheque misplacement 

Register a Complaint on EPF Grievance

EPF के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए कर्मचारी EPF Grievance Management System के ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकता है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “Register Grievance” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यह वेबसाइट के होमपेज के टॉप सेक्शन पर उपलब्ध है। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वेबसाइट आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर देगी। इस नए पेज पर आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले सभी अनिवार्य क्षेत्रों को भरना सुनिश्चित करें।

कुल मिलाकर, पोर्टल पर तीन खंड हैं – 

  • Section A
  • Section B
  • Grievance Section on the Portal

Section A के लिए आपको सभी ईपीएफ विवरण इनपुट करने की आवश्यकता है। Section B में, अपने सभी विवरणों का उल्लेख करें। अंतिम खंड में, अपनी शिकायत का विस्तार से उल्लेख करें। अधिकतम 5000 शब्दों का उपयोग करके अपनी शिकायत का पर्याप्त विवरण में वर्णन करना सुनिश्चित करें। इसके बाद, ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Unique Registration Number प्राप्त होगा।

Fill EPF Grievance Registration Form

EPF Grievance Registration फॉर्म में कुल तीन खंड होते हैं:

Section A

इस खंड में सभी ईपीएफ विवरण शामिल हैं। इसके तहत आपको कर्मचारी भविष्य निधि खाते के बारे में सभी विवरण दर्ज करने होंगे। यहां कुछ आवश्यक विवरण दिए गए हैं:

  • EPF Status – आपको ईपीएफ खाते की स्थिति का उल्लेख करना होगा। आपको एक ड्रॉप-डाउन मेनू मिलेगा और आप इसमें से उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं। कुछ विकल्पों में ईपीएफ सदस्य, ईपीएफ पेंशनभोगी, नियोक्ता आदि शामिल हैं। आप अपना EPF Grievance से संबंधित किसी एक को चुन सकते हैं।
  • PF Number – एक बार जब आप अपनी ईपीएफ स्थिति का उल्लेख कर लेते हैं, तो आप अगले भाग पर जा सकते हैं। इस खंड के तहत कुछ प्रमुख विवरण जैसे कार्यालय कोड और क्षेत्र कोड का उल्लेख करें। पीएफ नंबर आपकी EPF Grievance को आसानी से पहचानने और उनका समाधान करने में मदद करता है। इस अनुभाग के तहत आवश्यक कुछ जानकारी यहां दी गई है – कार्यालय कोड, क्षेत्र कोड, स्थापना कोड, खाता संख्या और विस्तार। इसमें से अधिकांश जानकारी आपकी सैलरी स्लिप में उपलब्ध होनी चाहिए। यह जानकारी प्राप्त करने का दूसरा तरीका है अपना पंजीकृत यूएएन नंबर प्रदान करके और उसे खोजकर UAN Portal में लॉग इन करना।
  • PF Office –  सभी विवरणों का उल्लेख करने के बाद, आपको दूसरे पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको एक कार्यालय चुनना होगा जो आपके पीएफ खाते का प्रबंधन करता है। आपका EPF Grievance से निपटने के दौरान यह आवश्यक है। आप अपने नियोक्ता से यह जानकारी प्रदान करने के लिए कह सकते हैं यदि यह आपके पास आसानी से उपलब्ध नहीं है।
  • इसके बाद, आपको उस संगठन के नाम और पते का उल्लेख करना होगा जिसमें आप काम करते हैं। इस अनुभाग को पूरा करने के बाद, आप अगले अनुभाग को भरना शुरू कर सकते हैं, जो व्यक्तिगत जानकारी से संबंधित है।

Section B

अपना EPF Grievance दर्ज करने के लिए आगे बढ़ने के लिए, कुछ व्यक्तिगत विवरण हैं जो आपको इस अनुभाग के तहत प्रदान करने होंगे। यहां वह जानकारी है जो आपको प्रदान करनी होगी:

  • Name of the Complainant – इस शीर्षक में अपना पूरा नाम लिखें।
  • Address of the Complainant – इस सेक्शन के तहत अपना पता दें। सुनिश्चित करें कि आप अपने पास उपलब्ध किसी भी दस्तावेजी प्रमाण के अनुसार सही पता बताते हैं।
  • Pin Code – इस सेक्शन के तहत अपना पिन कोड बताएं।
  • Phone Number – यह एक अनिवार्य आवश्यकता नहीं है। आप यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर सकते हैं कि आप एक सक्रिय फ़ोन नंबर प्रदान करें क्योंकि आपके सभी अपडेट बताए गए नंबर पर वितरित किए जाएंगे। एक सही और सक्रिय फोन नंबर बताकर आपकी ईपीएफ शिकायत की प्रगति को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।
  • Email ID – समय पर अपडेट प्राप्त करने के लिए ईमेल आईडी भी सक्रिय होना चाहिए। EPF Grievance के संबंध में सभी अपडेट भी बताई गई ईमेल आईडी पर साझा किए जाएंगे।

Grievance Details

अपना विवरण भरने के बाद, आप शिकायत फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। इस श्रेणी के अंतर्गत शामिल अनुभाग नीचे दिए गए हैं:

  • Grievance Title –: इसके तहत आपको उस शिकायत श्रेणी का उल्लेख करना होगा जिसे आप हल करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू से, आप शिकायत शीर्षक चुन सकते हैं जो आपकी चिंता के अनुरूप हो।
  • Grievance Description – इस श्रेणी के अंतर्गत, आपको अपनी शिकायत का विस्तृत विवरण देना होगा। आप इसे अपने शब्दों में वर्णित कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह स्पष्ट है। इस खंड के तहत आपकी EPF Grievance का वर्णन करने के लिए अधिकतम 5000 शब्दों की अनुमति है। यदि आपके पास शिकायत का विवरण प्रदान करने के लिए समय कम है, तो आप एक पीडीएफ दस्तावेज़ भी संलग्न कर सकते हैं। आप लिखित शिकायत के साथ पीडीएफ संलग्न कर सकते हैं। इससे अधिकारियों को आपकी शिकायत के बारे में आवश्यक विवरण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • Captcha Code – स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाला कैप्चा कोड प्रदान करें। यह शिकायत दर्ज करते समय उचित सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है।

सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आप “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी शिकायत दर्ज की गई है। अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक unique registration number प्राप्त होगी। आप इस नंबर को सेव कर सकते हैं और प्रगति पर नज़र रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gold Monetization Scheme

Status of EPF Grievance

आप हर समय अपनी EPF Grievance की स्थिति पर नज़र रख सकते हैं। शिकायत प्रपत्र जमा करने के बाद आपको जो विशिष्ट पंजीकरण संख्या भेजी जाती है, उसका उपयोग स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है। पोर्टल पर शिकायत समाधान की स्थिति की जांच के लिए अपनाए जाने वाले चरण यहां दिए गए हैं:

  • “Check Status” वाले विकल्प की खोज करें। होम पेज पर आपको यह विकल्प उपलब्ध दिखाई देगा।
  • इसके बाद, मोबाइल नंबर / ईमेल पते के साथ पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर कैप्चा कोड दिखाई देगा। इसे संबंधित सेक्शन में दर्ज करें और फिर एंटर पर क्लिक करें।
  • एक बार यह हो जाने के बाद, आप स्क्रीन पर अपने शिकायत आवेदन की स्थिति देखेंगे।

तेजी से EPF Grievance समाधान के लिए, एक नियोक्ता ईपीएफओ को नोटिस भेजने के लिए “Send Reminder” प्रावधान का उपयोग कर सकता है। यह तब किया जा सकता है जब ईपीएफओ को इस मुद्दे को हल करने में लंबा समय लग रहा हो। “Send Reminder” विकल्प EPF i-grievance management system के मेनू बार पर पाया जा सकता है। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। कैप्चा कोड डालने के बाद एंटर दबाएं। इससे आप ईपीएफओ को रिमाइंडर भेजने की दिशा में आगे बढ़ सकेंगे।

किसी भी खुले ईपीएफ मुद्दे को लेकर चिंतित होना स्वाभाविक है। इसी को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ वेबसाइट पर ‘सेंड रिमाइंडर’ का विकल्प लेकर आया है। इससे यूजर्स अपनी EPF Grievance पर आसानी से नजर रख सकते हैं। यदि आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है तो आप 30 दिनों के भीतर रिमाइंडर भेजना चुन सकते हैं।

Conclusion

Employees’ Provident Funds  उन कर्मचारियों के लिए बहुत मददगार है जो सेवानिवृत्ति की योजना बना रहे हैं और एक सुगम सेवानिवृत्ति के लिए बचत की आवश्यकता है। ईपीएफ किसी को करियर की शुरुआत से ही भविष्य सुरक्षित करने की अनुमति देता है। ईपीएफओ में नौकरी बदलते समय कर्मचारी भविष्य निधि को एक नियोक्ता से दूसरे में स्थानांतरित करने का भी प्रावधान है। ईपीएफ को ट्रांसफर करते समय या इसे निकालते समय, कई मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। औपचारिक EPF Grievance दर्ज करके इन मुद्दों को हल करने का आदर्श तरीका है। जब तक शिकायत पोर्टल पर दर्ज है और ईपीएफओ को संबोधित है, तब तक इसका समाधान होना निश्चित है।

मैं अपनी EPF Grievance की स्थिति की जांच कैसे करूं?

आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के शीर्ष मेनू बार पर ‘View Status’ अनुभाग पर जाकर अपनी पीएफ शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

EPF Customer Care से कैसे संपर्क करें?

आप EPF के टोल-फ्री नंबर – 1800 118 005 पर EPF Grievance दर्ज करने या अपने प्रश्नों का समाधान प्राप्त करने के लिए ईपीएफ ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment

Ladli Behna Yojana 2023 Profitable Village Business Ideas in Hindi Profitable Village Business Ideas Adipurush Movie Unknown Facts