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The National Pension System (NPS) सेवानिवृत्ति बचत को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। NPS के लिए आवेदन करने के लिए, किसी को विभिन्न फॉर्म भरने होंगे, और ग्राहक के व्यक्तिगत विवरण भरते समय त्रुटि की संभावना हो सकती है। ऐसे उद्देश्यों के लिए, NPS में NPS S2 Form होता है, जो ग्राहक के विवरण को बदलने में मदद करता है। यह IPIN, TPIN और PRAN कार्ड को फिर से जारी करने का अनुरोध करने में भी मदद करता है। इस article में NPS S2 Form, इसका उद्देश्य और इसे कैसे भरना है, इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।
What is NPS Account?
The National Pension System (NPS) को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह सेवानिवृत्ति के लिए बचत और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए एक सरकारी पहल है। NPS से मिलने वाला रिटर्न बाजार से जुड़ा होता है। निवेशकों को मिलने वाली पेंशन राशि अंतर्निहित परिसंपत्ति वर्गों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। आगे हम NPS फॉर्म S2 को भी समझेंगे।
The National Pension System एक लंबी अवधि की निवेश योजना है और जब निवेशक 60 वर्ष का हो जाता है तो परिपक्व हो जाता है। निवेशकों के पास 70 वर्ष की आयु तक योजना का विस्तार करने का विकल्प होता है। निवेश के कार्यकाल के दौरान कोई भी NPS से अपने निवेश को पूरी तरह से वापस नहीं ले सकता है। हालांकि, यह योजना खाता खोलने के 3 साल पूरे होने के बाद संचित राशि के 25% तक की आंशिक निकासी की अनुमति देती है। एनपीएस अवधि के दौरान निवेशक आंशिक रूप से 3 गुना तक निकासी कर सकते हैं। लगातार दो निकासी के बीच पांच साल का अंतर होना चाहिए।
investor maturity पर कुल रकम का 60% तक निकाल सकता है, जो पूरी तरह से कर-मुक्त है। और निवेशकों को सेवानिवृत्ति कोष का कम से कम 40% एक वार्षिकी योजना खरीदने के लिए उपयोग करना चाहिए। एक वार्षिकी योजना निवेशकों को उनके शेष जीवन के लिए पेंशन का भुगतान करती है। वार्षिकी योजना की आय प्राप्ति के वर्ष में आयकर स्लैब दरों के अनुसार कर योग्य है।
राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C और धारा 80CCD(1b) के तहत कर बचत के लिए योग्य है। निवेशक कर कटौती के रूप में INR 2 लाख तक का दावा कर सकते हैं।
What is S2 Form in NPS?
NPS S2 Form एक करेक्शन या चेंज फॉर्म है। एनपीएस के मौजूदा ग्राहक जो अपने विवरण जैसे नाम, संपर्क विवरण और बैंक खाता विवरण बदलना चाहते हैं, वे इस NPS S2 Form का उपयोग करके इसे बदल या ठीक कर सकते हैं। वे NPS S2 Form का उपयोग करके नामांकन विवरण में बदलाव के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। इसके अलावा, कोई भी NPS S2 Form का उपयोग करके IPIN, TPIN और PRAN कार्ड को फिर से जारी करने के लिए अनुरोध कर सकता है। वे फॉर्म भरने के कारण के रूप में दिए गए विकल्पों में से विकल्प का चयन कर सकते हैं। फॉर्म के साथ, एक ग्राहक को आवश्यक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है।
NPS फॉर्म S2 में निम्नलिखित खंड हैं:
Section A – Change in personal details – यहां आप उनका नाम, माता-पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बैंक विवरण बदल सकते हैं।
Section B – Subscribers Nominee Details – इस खंड में, ग्राहक अपने एनपीएस खाते में अधिकतम 3 नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं। इस खंड में नाम, जन्म तिथि, नामांकित व्यक्ति के साथ संबंध और प्रत्येक नामांकित व्यक्ति के लिए प्रतिशत हिस्सा भरना होगा। आप मौजूदा टियर I और टियर II खाते में नामांकन विवरण भी बदल सकते हैं।
Section C – Request for Reissue of I-PIN and T-PIN – इस सेक्शन में, आप आई-पिन और टी-पिन को फिर से जारी करने का अनुरोध कर सकते हैं।
Section D – Request for Reissue of Permanent Retirement Account Number (PRAN Card) – इस खंड में, आप PRAN कार्ड को फिर से जारी करने का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें फिर से जारी करने का कारण बताना होगा।
Purpose of the NPS S2 Form
NPS S2 Form एक करेक्शन या चेंज फॉर्म है। दूसरे शब्दों में, एनपीएस ग्राहक अपने विवरण को सही, संपादित या बदल सकते हैं। नाम, संपर्क विवरण और बैंक खाता विवरण जैसे विवरण इस फ़ॉर्म का उपयोग करके इसे बदल या ठीक कर सकते हैं। वे इस NPS S2 Form का उपयोग करके नामांकन विवरण में बदलाव के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।
इसके अलावा, कोई भी NPS S2 Form का उपयोग करके टीपीआईएन, आईपिन, स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (प्रान कार्ड) को फिर से जारी करने के लिए अनुरोध कर सकता है।
How to fill S2 Form ?
NPS S2 Form एक खाता रखरखाव प्रपत्र है जो ग्राहक विवरण में सुधार या परिवर्तन को सक्षम बनाता है। आप मौजूदा टियर I और टियर II खाते में नामांकन विवरण भी बदल सकते हैं। इसके अलावा, आप इस NPS S2 Form का उपयोग IPIN, TPIN और PRAN कार्ड को फिर से जारी करने के लिए कर सकते हैं।
NPS S2 Form भरना शुरू करने से पहले, आपको फॉर्म भरने का कारण बताना होगा। आपको वहां दिए गए विकल्प को चुनना है। यह या तो व्यक्तिगत विवरण में परिवर्तन हो सकता है या आईपिन, टीपीआईएन और प्रान कार्ड को फिर से जारी किया जा सकता है। सब्सक्राइबर को केवल वही विवरण भरने होंगे जिनमें सुधार या परिवर्तन की आवश्यकता हो। आपको बाकी हिस्सों को काट देना चाहिए।
NPS S2 Form भरने के लिए, आपको निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होगा:
PAN Card – पैन कार्ड नंबर दर्ज करना एक पूर्वापेक्षा है।
Section A – Subscriber master details – इस खंड में, एक ग्राहक अपने विवरण में बदलाव का अनुरोध कर सकता है। सब्सक्राइबर को केवल उन विवरणों को भरना चाहिए जिनमें परिवर्तन या सुधार की आवश्यकता होती है और अन्य अनुभागों को काट देना चाहिए जो मान्य नहीं हैं। यहां आप उनका नाम, माता-पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बैंक विवरण बदल सकते हैं। आप इस अनुभाग में अपना नामांकन विवरण भी बदल सकते हैं।
Section B – Reissue of I-PIN and T-PIN – इस सेक्शन में, आप आई-पिन और टी-पिन को फिर से जारी करने का अनुरोध कर सकते हैं।
Section C – Reissue of PRAN Card – इस खंड में, आप PRAN कार्ड को फिर से जारी करने का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, आपको फिर से जारी करने का कारण बताना होगा।
Additional Nomination Form – इस NPS S2 Form में एक अतिरिक्त नामांकन फॉर्म भी शामिल है। अभिदाता अपने एनपीएस खाते में अधिकतम 3 नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं। इस खंड में नाम, जन्म तिथि, नामांकित व्यक्ति के साथ संबंध और प्रत्येक नामांकित व्यक्ति के लिए प्रतिशत हिस्सा भरना होगा। आप इस खंड में उनके नामांकन विवरण को भी बदल सकते हैं।
Documents required for NPS Form S2
एक ग्राहक को NPS S2 Form भरते समय निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है।
- Identity proof : वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, नरेगा जॉब कार्ड और पैन कार्ड।
- Proof of address : पासपोर्ट, आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, पानी का बिल, गैस का बिल और बिजली का बिल। हालांकि, अगर निवेशक उपयोगिता बिल जमा कर रहा है, तो वह दो महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
- Cancelled cheque
NPS Nomination Rules
सब्सक्राइबर की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में एक नॉमिनी को निवेश की राशि मिलेगी। NPS अभिदाता को अपने NPS खाते के लिए अधिकतम तीन नामांकित व्यक्तियों को नामांकित करने की अनुमति देता है। वे खाता खोलते समय नॉमिनी को नॉमिनेट कर सकते हैं। नामांकित व्यक्ति की नियुक्ति एक विवेकपूर्ण प्रक्रिया है, और इसलिए किसी व्यक्ति को हमेशा अपने निवेश के लिए नामित करना चाहिए। इसी तरह, NPS के लिए भी नॉमिनी होना ही समझदारी है। नामांकित व्यक्ति नाबालिग या प्रमुख हो सकता है।
निम्नलिखित विवरण भरने होंगे: नामांकित व्यक्ति का नाम, पता, जन्म तिथि और प्रत्येक नामांकित व्यक्ति के साथ संबंध। नाबालिग नामांकित व्यक्ति के मामले में, सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे- विवरण जैसे अभिभावक विवरण और नाबालिग का जन्म प्रमाण पत्र। साथ ही, ग्राहक एक ही व्यक्ति को एक से अधिक बार नामांकित नहीं कर सकता है।
इसके अलावा, ग्राहक प्रतिशत के रूप में प्रत्येक नामांकित व्यक्ति के हिस्से को निर्दिष्ट कर सकता है। हालांकि, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी नामांकित शेयरों का योग 100% है। साथ ही, अगर राशि 100% के बराबर नहीं है, तो पूरा नामांकन खारिज कर दिया जाएगा। इसके अलावा, नामांकन में दशमलव और भिन्न मान स्वीकार नहीं किए जाते हैं। नामांकित व्यक्ति का पंजीकरण तभी पूरा होगा जब सभी विवरण भरे जाएंगे।
मैं अपना PRAN details ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकता हूं?
PRAN का मतलब स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या है। यह प्रत्येक एनपीएस ग्राहक को दिया जाने वाला एक unique number है। नाम, बैंक खाता संख्या, नामांकित विवरण, पता आदि जैसे विवरण अपडेट करने के लिए, कोई भी NPS S2 Form भर सकता है।
क्या मैं NPS में नॉमिनी बदल सकता हूं?
हां, खाता रखरखाव फॉर्म, NPS S2 Form का उपयोग करके नामांकित विवरण को बदला जा सकता है।